कागज की कश्ती

         
kaagaj-ki-kashti,koshish,jeet,haar,struggle,help,motivation,success,life,life-story,struggle-story,win,loose,motivated,love,passion,dream,aim,goal
 

                कागज की कश्ती  


कागज की कश्ती में सपनो का भंडार लिए जाने हम कहा आ गए,
लहरो की चपेट में अंदरूनी इस भंवर मे टकराते हुए किनारे तक आ ही गए.
नौका जो दगमगायी दिल से एक आवाज आई,
अंधेरो को चीरणे शायद देखो उम्मीदो की रोशनी हे आई.

लहरो का कसूर क्या ??
हवा का रुख उन्हें जोड़ देता है,
हवा का कसूर क्या ??
प्रकृति का चलना उन्हें मोड़ देता है.
फिर कसूरवार कौन है ??
फितरत मेरी या मेरी करतूत,
जिम्मेदार कौन है ??
उल्फत मेरी या मेरा सलूख.

यही अनगिनत असमंजसो को फिरसे तकदीर से लड़ते देखा है,
मेरे भविष्य को उलझे वर्तमान से हरपल झगड़ते देखा है.
मेरी परछाई भी छु न सके जिस हसी मुकाम को,
उन उम्मीदों को कई दफा सरेआम जलते देखा है.

कभी घुटन कभी ज़हर लगती है,
हर सुबह अंधेरो में जैसे खोई लगती है.
जितनी मुश्किल जितनी सख्त है आज ज़िन्दगी,
जितने पर जीत भी उतनीही शानदार लगती है.

बस उम्मीद न हारो यही वक्त का पैगाम है,
जितना कठिन होगा संघर्ष उतनाही शानदार इनाम है.
यहा रातोरात बदलता है नशीब ऐ ग़ालिब,
अपनी क्षमता से तू बस हो जा वाकिफ.

                                       - ©केतन रमेश झनके


kaagaj-ki-kashti,hope,betrayal,life,motivation,struggle,success,happy,bad-times,survive,hungry,victory,ray,positive,win,loose,up-down,love,god,blame
Hope



2 comments


EmoticonEmoticon

Dear Comrade

            वंदन तुम्हा कराया शब्द हे पुरे नाही, कार्य हे तव जणांचे सोपी ही बात नाही. अवघड परिस्तिथीत ही कर्तव्य बाळगे जो, तुमच्यात ...